What is Internet | इंटरनेट क्या है ? | Types of internet

What is Internet | इंटरनेट क्या है ?

इंटरनेट क्या है ? ( What is Internet )- इंटरनेट की खोज, इंटरनेट का इतिहास, इंटरनेट के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु,  इंटरनेट की खोज किसने की आदि की जानकारी हम आप लोगों को इस What is Internet in hindi वाले आर्टिकल में पूरी तरीके से बताऊंगा। इसीलिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए ताकि आप जिस भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उस एग्जाम में  What is Internet से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछा जाए तो आप लोग उसका उत्तर बिल्कुल सटीक से देख सकें।

What is Internet
What is Internet


Internet का Full Form क्या होता है?
Interconnected Network ( इंटरकनेक्टेड नेटवर्क )

क्योंकि वर्तमान समय में इंटरनेट जीवन का महत्वपूर्ण अंग बना हुआ है इंटरनेट का उपयोग बैंकिंग से लेकर एजुकेशन तक बैंक से लेकर अस्पतालों तक मनोरंजन से लेकर रेलवे स्टेशनों तक तथा सभी जगहों पर इंटरनेट के बिना व्यक्ति का जीवन अधूरा है और इन सभी जगहों पर इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है इसीलिए इंटरनेट जीवन का महत्वपूर्ण अंग बना हुआ है।

What is Internet  (इंटरनेट क्या है ?)


इंटरनेट कंप्यूटर नेटवर्क का एक ग्लोबल संग्रह है जो राउटर नामक उपकरणों के साथ जुड़ा हुआ है जो डाटा ट्रांसमिशन के लिए प्रोटोकॉल का एक सामान्य सेट प्रयोग करता है जिसे हम लोग टीसीपी/आईपी  (TCP/IP)  किस रूप में जाना जाता है। इंटरनेट का हमारे जीवन में उद्देश्य है कि किसी भी सूचनाओं का लेन-देन करना तथा जीवन को सुविधाजनक बनाना। इसे संभव करने के लिए इंटरनेट पर कई अलग-अलग टूल का उपयोग किया जाता है। सभी इंटरनेट टूलों में वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) सबसे प्रसिद्ध है।
ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकोल में टाटा कई छोटे-छोटे पैकेटों में अलग होता है जबकि इंटरनेट प्रोटोकॉल का कार्य पैकेटों पर गंतव्य पतों की सूचना डालना होता है किसी भी कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए टेलीफोन लाइन को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से जोड़ना पड़ता है।

अथवा

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का समूह है जो राउटर एवं सर्वर के साधन से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ सकता है। दुसरे शब्दों में बताएं तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के साधन से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहां जाता हैं। इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

इंटरनेट का इतिहास एंव इंटरनेट की खोज


इंटरनेट के इतिहास ( internet history ) की बात करें तो इंटरनेट सन 1969 में विश्व में अपना पहला कदम रख चुका था और वक्त और टेक्नोलॉजी का बदलाव आगे बढ़ता गया जो अभी भी वर्तमान समय में रुकने का नाम नहीं ले रहा है। तो चलिए इंटरनेट के इतिहास और खोज के बारे में थोड़ा और जानते हैं-

इंटरनेट की शुरुआत 1970 एवं 1980 के दशक में ही हुआ था । इंटरनेट ARPANET के नाम से डिफेंस डिपार्टमेंट द्वारा शुरू किया गया था। ARPANET का पूरा नाम ( एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क) है। 1974 में कई लोकल एरिया नेटवर्क ARPANET से टीसीपी/आईपी (Tcp/Ip) की सहायता से कनेक्ट किए गए थे। सूचनाओं के लेन-देन के लिए जिस भी नियम का प्रयोग किया जाता था उसे ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल इंटरनेट प्रोटोकोल  (Tcp/Ip) कहते थे।

इंटरनेट को बनाने के लिए बहुत से साइंटिस्ट और इंजीनियर लगे थे। Advanced Research Projects Agency (ARPA) इस एजेंसी ने 1969 में ARPANET की स्थापना की। एजेंसी का उद्देश्य था कि एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ना। सन 1980 तक इंटरनेट की खोज कर ली गई इंटरनेट की खोज Vintn Cerf (विंट सर्फ) Robert Kahn (रोबर्ट ई. काहन) ने किया। इंटरनेट को 1 जनवरी 1983 से शुरू किया गया। जब ARPANET ने ICP /IP को मिला लिया। भारत में इंटरनेट सेवा का सर्वप्रथम प्रयोग 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा किया गया तथा तत्पश्चात अन्य कंपनियों के द्वारा भी इंटरनेट का उपयोग मुख्य रूप से किया जाने लगा।

इंटरनेट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

(1) इंटरनेट मानक इंटरनेट प्रोटोकोल ( TCP/IP)  का उपयोग करता है।
(2) इंटरनेट पर हम प्रत्येक व्यक्ति की पहचान आईपी ऐड्रेस से कर सकते हैं।
(3) आईपी एड्रेस संख्या का एक यूनिट सेट है जो कंप्यूटर के स्थान की पहचान करता है।
(4) आईपी एड्रेस को एक नाम देने के लिए एक विशेष कंप्यूटर डोमेन नाम सर्वर का उपयोग किया जाता है क्योंकि उपयोगकर्ता एक नाम से कंप्यूटर का पता लगा सके।
(5) उदाहरण के लिए -एक डोमेन नेम सर्वर (DNS) एक विशेष ip-address के लिए
https://www.dailygk24.com या https://www.kalltak.in नाम को रिजॉल्व करेगा जिस पर यह वेबसाइट होस्ट की गई है।


Use of internet
Use of internet



इंटरनेट का उपयोग (use of Internet)

(1) मनोरंजन के लिए 
(2) बैंकिंग के लिए
(3) किसी भी डॉक्यूमेंट को मेल के माध्यम से ट्रान्सफर करने के लिए 
(4) आपस में बात चीत करने के लिए 
(5) नए दोस्त बना सकते है 
(6) online पढाई कर सकते है 
(7) घर बैठे शोपिंग कर कर सकते है 
(8) न्यूज़ पढ़ सकते है 
(9) मोबाइल
(1 बिजली, इत्यादि ।

इंटरनेट पर सबसे पहले प्रकाशित की जाने वाली वेबसाइट (First website on Internet)

इन्टरनेट पर पहला वेब पेज 6 अगस्त 1991 को प्रकाशित हुआ था।  http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html है। यह वेबसाइट टिम बर्नर्स-ली (Berners-Lee) ने  बनाई थी।

इसे भी पढ़ें

सुभाष चंद्र  बोस जी के बारे में पूरी जानकारी आप लोगों के नीचे दिए गए लिंक पर जाकर जान सकते हैं जो आपके सभी एग्जाम में महत्वपूर्ण है-

https://www.kalltak.in/2021/09/subhash-chandra-bose.html

Read All- First generation of computer (प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर)-

Post a Comment

0 Comments