First generation of computer | प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम

First generation of computer | प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम

आज कल कंप्यूटर का प्रयोग हर क्षेत्र में चाहे वह शिक्षा हो या फिर मेडिकल हो चाहे रेलवे स्टेशन पर हो चाहे बस स्टैंड पर हो हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे First generation of computer (प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम) के बारे में की First generation of computer कितने प्रकार के होते हैं तो आप लोग पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें इससे आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी जो एग्जाम में आपके लिए सफलता बनेगी।


कंप्यूटर की उत्पत्ति 16 शताब्दी से प्रारंभ हुई थी और यह परिणाम मिला है जो आज आप लोगों को देख रहे हैं क्योंकि आज के कंप्यूटरों में पिछले 50 वर्षों से तेजी से बदलाव आया है यह समय वह था जिसमें कंप्यूटर के अविष्कार को जगह मिली कंप्यूटर के प्रकारों विशेषताओं के आधार पर कंप्यूटर को पांच वीडियो में अलग किया गया है जिन्हें हम कंप्यूटर की पीढ़ीयाॅ कहते है।


First generation of computer

  First generation of computer




तो हम बात करते हैं First generation of computer ( प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर)  के बारे में

प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर में  Thermion Valves का उपयोग किया जाता था क्योंकि यें कंप्यूटर आकार में बड़े थे और इन पर प्रोग्राम बनाना भी कठिन होता था ।

प्रथम जनरेशन के कंप्यूटरों में वेक्यूम ट्यूब टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता था और इसने कंप्यूटर को उत्पन्न कर इसमें गणना करना संभव किया। प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटरों का प्रयोग वैज्ञानिक एप्लीकेशन के लिए किया जाता था।

कुछ इस तरह के थे प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर ( First generation of computer)

ENIAC - ENIAC कंप्यूटर का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड केलकुलेटर था और यह पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था। जिसे 1946 में United States of America(USA) यूनिवर्सिटी ऑफ पेनिसिलेवनिया के John Eckert और John Mauchy दोनों ने मिलकर इसे बनाया था। ENIAC कंप्यूटर की लंबाई 30 से 50 फीट लंबा और इसका वजन 30 टन भार का था। इस कंप्यूटर में 18000 वेक्यूम ट्यूब्स 70000 रजिस्टर और 10,000 केपेसिटर्स तथा इसमें 150000 वाल्ट की बिजली लगी हुई थी।

EDVAC- EDVAC कंप्यूटर का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक डिस्क्रट वेरिएबल ऑटोमेटिक कंप्यूटर था और इसे इसी नाम से जानते थे। EDVAC कंप्यूटर का आविष्कार 1950 में किया गया था। इस कंप्यूटर की डेटा संग्रह और निर्देश ग्रहण करने की क्षमता अन्य कंप्यूटरों की तुलना में सबसे अधिक थी और दूसरे लाभों में तेजी से निर्देशों को ग्रहण करने की तथा तार्किक निर्णय को आंतरिक रुप से लेने की क्षमता भी इसके अंदर शामिल थी।

प्रथम पीढ़ी के अन्य कंप्यूटर भी थे। ( First generation of computer)

EDSAC- EDSAC कंप्यूटर का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक डिले स्टोरेज ऑटोमेटिक कंप्यूटर था। यह कंप्यूटर M.V.Wilkes द्वारा 1949 में कैंम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बनाया गया थी।

UNIVAC- UNIVAC कंप्यूटर को Mauchly ने इसे यूनिवर्सल एकाउंटिंग कंप्यूटर द्वारा 1951 में बनाया था।

द्वितीय पीढ़ी (second generation of computer) के कंप्यूटर के बारे में हम आपको दूसरे आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे यदि आपको मेरा यह आर्टिकल आप लोगों को पसंद आया हो तो आप लोग मेरे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर करना।

यदि आप लोग सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मेरे YOUTUBE CHANEL को सब्सक्राइब कर लेना। क्योंकि मैं हर दिन आप लोगों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri), एडमिट कार्ड (Admit Card) , Job Exam से संबंधित जानकारी अपने YOUTUBE CHANEL के माध्यम से आप लोगों तक पहुंचाते हैं।

https://youtube.com/channel/UCNMnEkiS8rcaJH5CfIKzZ0g



Post a Comment

0 Comments